प्रशिक्षण एवं रोजगार प्रकोष्ठ

संस्थान में एक प्रशिक्षण एवं रोजगार प्रकोष्ठ है जो कि व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रारंभ करने के लिये उपयुक्त संगठनों का चयन करने में छात्रों की सहायता करता है और छात्रों को स्नातक स्तर पर प्लेसमेंट की सुविधा प्रदान करता है।
प्रशिक्षण एवं रोजगार प्रकोष्ठ द्वारा ब्राउजर प्रकाशित किया जाता है जो कि बी.प्लान, बी. आर्क., एम.आर्क. (अर्बन डिजाइन, लेण्डस्केप आर्किटेक्चर एवं कन्जर्वेशन एवं एम. प्लान (इनवायरमेंट प्लानिंग एवं अर्बन एवं रीजनल प्लानिंग) स्नातक छात्रों की जानकारी उपलब्ध कराता है एवं बड़े पैमाने पर पेशेवरों के लिए इस डेटा बेस के साथ उद्‌योग के प्रसार में मदद करता है। स्नातक छात्रों की कई प्रतिष्ठित फर्मों और कैम्पस साक्षात्कार में और परिसर से दोनों सलाहकार द्वारा चयनित किया गया है। स्नातक के छात्र विविध ख्याति प्राप्त फर्मों एवं सलाहकार द्वारा दो तरह से कैम्पस इंटरव्यू के माध्यम से चयनित होते हैं। पूर्व छात्रों को खयातिलब्ध संगठनों में रखा गया है। उद्योग का शिक्षा लिंक तेजी से पेशेवर बिरादरी में पूर्व छात्रों की बढ़ती संख्‍या की स्वीकृति के साथ मजबूत बनाया जा रहा है।
प्रशिक्षण एवं रोजगार प्रकोष्ठ के सभी कार्यक्रम जो उनके पाठ्‌यक्रम का हिस्सा हैं। छात्रों के व्यवसायिक प्रशिक्षण का समन्वय करते हैं। प्रशिक्षण मैनुअल सभी पाठ्‌यक्रमों के छात्रों द्वारा अनुपालन डिलीवरेबल का मूल्यांकन की प्रणाली को कारगर बनाने के लिये प्रकोष्ठ द्वारा बनाया गया है। पाठ्‌यक्रम के बाहर एक औद्योगिक सेटअप में काम किया है। छात्रों को ख्‍याति प्राप्त राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में प्रशिक्षण दिया जाता है। यह प्रशिक्षण दोनों प्रकार से सरकारी एवं प्रायवेट सेक्टर एवं संगठनों की वृहद स्तर पर, सलाहकार, डेवलेपर्स अनुसंधान संगठन एवं एनजीओ को सम्मिलित किया गया है।
संस्थान का मुख्‍य उद्‌देश्‍य मानव संसाधन विकास है एवं प्रशिक्षण एवं रोजगार प्रकोष्ठ का प्रयास जीवंत शैक्षणिक उद्योग इंटरफेस के द्वारा वास्तुकला एवं योजना के पेशेवरों की मांग सृजित करना है। छात्रों की सहायता हेतु मौखिक संचार कौशल वृद्धि पर समय समय पर कार्यशाला आयोजित की जाती हैं।