Search Online Catalogue

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
सवाल। पुस्तकालय का उपयोग करने के लिए अधिकृत कौन हैं?
उत्तर:। संस्थान के सभी छात्रों, संकाय सदस्यों और कर्मचारियों (कार्यरत और सेवानिवृत्त) पुस्तकालय का उपयोग करने के लिए अधिकृत हैं। संस्थान के पूर्व छात्र, सेवानिवृत्त स्टाफ सदस्य और विज़िटिंग फैकल्टी केवल पुस्तकालय में ही लाभ ले सकते हैं। हालांकि, उधार लेने की सुविधा का लाभ उठाने के लिए, आवश्यक प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद उपयोगकर्ताओं को लाइब्रेरी सदस्यों के रूप में खुद को नामांकित करने की आवश्यकता है।

सवाल। बाहरी व्यक्ति पुस्तकालय का उपयोग कैसे कर सकता है?
उत्तर:। एक संस्था से संबद्ध वास्तुकला और योजना के पेशेवरों, शोधकर्ताओं और छात्रों, उद्योगों जैसे कॉर्पोरेट निकायों, पूर्व अनुमति के साथ सीमित अवधि के लिए पुस्तकालय का उपयोग कर सकते हैं और उन्हें एक वैध संस्थान आईडी कार्ड लेना होगा। हालांकि, बाहरी लोगों को लाइब्रेरी का उपयोग करने के लिए निराश किया जाता है।

सवाल। क्या मैं पुस्तकालय में अपनी निजी किताबें, जारी किताबें और अन्य पठन सामग्री ला सकता हूं?
उत्तर:। नहीं। उपयोगकर्ताओं को लाइब्रेरी में अपनी निजी किताबें, उधार ली गई किताबें और अन्य पठन सामग्री लाने की अनुमति नहीं है।

सवाल। लाइब्रेरी के लिए किसी पुस्तक / अन्य दस्तावेज़ को खरीदने की सलाह कैसे दी जाती है?
उत्तर:। एक नियमित पुस्तकालय सदस्यता के साथ संस्थान के नियमित संकाय सदस्य और कर्मचारी अपने संबंधित विभाग प्रमुख द्वारा अग्रेषित किए गए "बुक इंडेंट फॉर्म" को प्रस्तुत करके खरीद के लिए पुस्तक की सिफारिश कर सकते हैं। छात्र और परियोजना कर्मचारी किसी भी संकाय सदस्य के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। निधि की उपलब्धता और सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन के अधीन अधिग्रहण किया जाना चाहिए।

सवाल। मैं एक नई पत्रिका की सदस्यता लेने के लिए कैसे सुझा सकता हूं?
उत्तर:। नियमित संकाय सदस्य, कर्मचारी और अनुसंधान विद्वान, नए जर्नल/पत्रिका की सदस्यता के लिए विभाग के उनके संबंधित प्रमुख के माध्यम से विधिवत भरे हुए "जर्नल अनुशंसा फॉर्म" जमा कर सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान दिया जा सकता है कि लाइब्रेरी किसी दिए गए डिपार्टमेंट / सेंटर के लिए पत्रों की सदस्यता के लिए आवंटित बजट से संबंधित विभाग / केंद्र को आवंटित धन से केवल एक सीमित संख्या में पत्रिकाओं की सदस्यता ले सकता है।

सवाल। क्या मैं एक लूज / बाउण्डै जर्नल ले सकता हूं?
उत्तर:। नहीं, लूज एवं बाउण्डा पत्रिकाओं का प्रयोग केवल पुस्तकालय परिसर तक ही सीमित है जैसे संदर्भ पुस्तकें, थीसिस, आरक्षित किताबें, आदि।

सवाल। पुस्तकालय वेबपेज का पता क्या है और मैं इसे संस्थान वेबसाइट में कहां मिल सकता हूं?
उत्तर.http: //www.spabhopal.ac.in/library.aspx ओपन http://www.spabhopal.ac.in/Default.aspx → सुविधाएं → लाइब्रेरी

सवाल। इंट्रानेट के माध्यम से मैं ऑनलाइन कैटलॉग कैसे प्राप्त करूं?
उत्तर:। इंट्रानेट http://192.168.1.201:8080/jopacv06/html/SearchForm के माध्यम से ऑनलाइन कैटलॉग तक पहुंचा जा सकता है। आप लेखक, शीर्षक, विषय, आदि द्वारा खोज और ब्राउज़ कर सकते हैं। आप नई आगमन सूची देख सकते हैं और अपने खाते की जांच भी कर सकते हैं (पुस्तकें जारी की हैं, नियत तिथि, ठीक आदि।

सवाल। मैं पूर्ण-पाठ इलेक्ट्रॉनिक पत्रिकाओं और डेटाबेस का उपयोग कैसे करूं?
उत्तर। शैक्षणिक परिसर में केवल लाइब्रेरी वेबपेज में वर्तमान पत्रिकाएं मेनू के अंतर्गत उपलब्ध पूर्ण-पाठ इलेक्ट्रॉनिक पत्रिकाओं को केवल। इसके बारे में संबंधित प्रकाशकों की वेबसाइट के माध्यम से भी इसका उपयोग किया जा सकता है।

सवाल। क्या ऑनलाइन पत्रिकाओं का उपयोग करने के लिए कोई भी लॉगिन और पासवर्ड आवश्यक है?
उत्तर:। नहीं। ऑनलाइन पहुंच आईपीएस के माध्यम से है।